MUST READ: अगर आपकी याददाश्त हो गई है कमजोर, तो खाने-पीने की इन चीजों का करें सेवन

Health
loading...

आजकल की बिजी लाइफ और टेक्नोलॉजी की हमें इतनी आदत हो गई है कि हम हर चीज के लिए पूरी तरह से मशीनों के भरोसे हो गए हैं। ऐसे में अपनी सेहत के लिए खुद को टाइम न दे पाना भी हमारी एक गलती है लेकिन आज हम सभी.. इन्हीं गलतियों को नजरअंदाज कर अपने आप से ही धोखा कर रहे हैं। शरीर की देखभाल के लिए अगर आप बहाने न बनाकर खुद पर थोड़ा सा ध्यान देंगे तो यकीनन आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी ही साथ में आपका माइंड भी फ्रेश रहेगा और इन सब चीजों से ही आपकी याद्दाश्त भी अच्छी रहेगी।

Loading...

आज के लाइफस्टाइल को ही ध्यान में रखते हुए हम आपको कुछ जरुरी बातें बताने जा रहे हैं। जिन को अपनाने से आप एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ खुद को रिफ्रेशइंग भी बना सकते हैं…

1. रोज सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद खाली पेट एक सेब खाना याददाश्त तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। खाली पेट सेब खाने से दिमाग के सेल्स चार्ज हो जाते हैं, जिसका सीधा असर होता है दिमाग के सोचने और समझने की शक्ति पर। इसके साथ ही खाली पेट सेब खाने से लड़कियों के चेहरे की रंगत भी बढ़ती है और साथ ही पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती हैं।

Loading...

2. सोयाबीन की सब्जी खाना भी अच्छा होता है। सोयाबनी नहीं तो आप सोयाबीन के आटे से बनी चीजें भी खा सकते हैं, ये याददाश्त बढ़ाने के लिए अच्छा रहता है। आपको बता दें कि सोयाबीन में फायटोस्ट्रोजेन नाम के प्लांट हार्मोन और विटामिन B मौजूद होते हैं, जो दिमाग को शांत और तेज बनाने में मदद करते हैं।

loading...

3. बादाम और अखरोट ऐसे ड्राई फूड हैं जिनमें अच्छे लेवल में विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं। खाने की चीजों में विटामिन ई लेने से मेमोरी पॉवर बढ़ती है। इसलिए जरुरी है कि याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोज कम से कम 5 बादाम और 1 अखरोट खाएं।

4. रात को बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनके छिलके उतारकर इसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को एक गिलास दूध में 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पी ले। इसे पीने के बाद ध्यान रखें कि आप कम से कम 2 घंटे तक कुछ न खायें। कई दिनों तक यह दूध पीने के बाद आपकी याददाश्त की शक्ति बढ़ेगी।

5. अक्सर लोगों को हरि सब्जियों में पालक पसंद नहीं होता, लेकिन आपको शायद मालूम न हो कि पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम के गुण होते हैं जो कि याददाश्त को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी पाया जाता है। पालक में मौजूद ये गुण आपके दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

loading...

Leave a Reply