TIPS: इन 15 चीजों की मदद से आसानी से पाएं मोटापे से छुटकारा

Health
loading...

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने काम को लेकर इतना सीरियस हो गए हैं कि हम अपनी हेल्थ पर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं जिसके चलते ज्यादातर लोगों को मुटापे का सामना करना पड़ता है। लेकिन आप ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि हमारे किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। हमारे आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 15 चीजें के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन आराम में कम कर सकते हैं।

Loading...

1. पपीता (Papaya)

Loading...

पपीता खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि पपीता आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार साबित होता है। अगर आप लम्बे समय तक पपीता का इस्तेमाल करेंगे तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

2. पुदीना (Mint)

पुदीना भी नैचुरल तरीके से आपके शरीर को डिटॉक्स करता ही है, लेकिन साथ ही साथ ये आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। पुदीना खाने से भी आपका शरीर काफी हल्का फील करता है।

3. तुलसी (Tulsi)

जल्दी डाइजेशन और मेटाबोलिस्म के प्रोसेस को तेज करने के लिए तुलसी काफी मददगार साबित होती है। आपको बता दें कि तुलसी आपके वजन को कम करने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है।

4. कढ़ी पत्ता (Curry Leaves)

कढ़ी पत्ते खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है लेकिन साथ ही ये आपके वजन को कम करने भी काफी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि कढ़ी पत्ते में लैक्सेटिव नामक तत्व होता है, जो आपके शरीर से टॉक्सिक केमिकल्स को निकालने में मदद करता है।

5. नींबू (Lime)

नींबू आपके बॉडी को डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका है। अगर आप रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीएंगे तो इससे आपका वजन कम होने लगेगा। साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।

6. धनिया पत्ता (Coriander Leaf)

धनिया पत्ता ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि साथ ही आपके वजन को भी कम करता है। अगर आप रोज सुबह उठकर एक चम्मच हरे धनिये का पेस्ट एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीएंगे तो इससे आपको फर्क देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि अगर आप तीन दिन तक लगातार इसका जूस पिएंगे तो ये आपके बॉडी के सारे खराब केमिकल्स को दूर कर देगा और साथ ही आपका वजन भी कम होने लगेगा।

7. दही (Curd)

दही खाना हम सभी को पसंद होता है। आपको बता दें कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक आपकी बॉडी के मेटाबोलिस्म को ठीक करने में मदद करता है। अगर आप रोज अपनी डाइट में दही लेगें तो इससे आपका वजन कम होने लगेगा।

8. टमाटर (Tomato)

loading...

टमाटर ना सिर्फ सब्जी के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है। अगर आप रोज सुबह 250 ग्राम टमाटर का जूस लगातार 2-3 महीने तक पीएंगे तो आपका वजन कम होने लगेगा।

9. मिर्च (Green chilly)

आपको बता दें कि हरी और काली मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आप खाने में मिर्च का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपको फायदा होगा।

10. शहद- (Honey)

शहद भी वजन को कम करने में काफी मदद करता है। आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको फैट कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।

11. नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल के भी कई फायदे होते हैं। आपको खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बता दें कि नारियल तेल में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपके शरीर से ज्यादा कैलोरी खर्च करने में मदद करते है, जिससे आपका वजन कंट्रोल होता है।

12. अंडा (Egg)

अंडा खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह के नाश्ते में अंडे शामिल करने चाहिए। अंडा खाने से आपकी बॉडी को भरपूर प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलेगा, जिससे आपका वजन घटने लगेगा।

13. गोभी (Cauliflower)

अगर आप अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में फूल गोभी और पत्ता गोभी ज्यादा से ज्यादा शामिल करनी चाहिए। आपको बता दें कि इनमे फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, तो इन्हें खाने से आपका पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपका वजन कंट्रोल होता है।

14. पनीर (Paneer)

ये बात सभी जानते हैं कि पनीर खाना सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। आपको अपनी डाइट में पनीर जरुर शामिल करना चाहिए। पनीर में भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। पनीर खाने से आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और साथ ही आपको भूख भी कम लगती है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

15. अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) (Sprouts)

अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स)में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इन्हें खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और साथ ही इससे आपको वजन कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलती है।

loading...

Leave a Reply