चेहरे की इन 7 चेतावनियों को इग्नोर करना पड़ सकता है महंगा, हो सकती हैं कई बीमारियां

Beauty
loading...

चेहरा हमारे शरीर की पहचान होता है। जब भी हम से कोई मिलता है तो सबसे पहले हमारे चेहरे को ही देखता है। ऐसा कहा जाता है कि हमारा चेहरा हमारे दिल और आत्मा का आईना होता है, लेकिन असलियत में हमारा चेहरा हमारी हेल्थ के बारे में बताता है। आपको बता दें कि हमारे चेहरों पर होने वाले कील-मुंहासे, आंखों में पीलापन और सूखे होंठ हमारी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको चेहरे के बारे में ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारी सेहत की रिपोर्ट को बयां करती हैं।

Loading...

1. ड्राई स्किन और होंठ

Loading...

अक्सर कई लोगों के होंठ सूखे होते हैं, अगर आपके होंठ भी सूखे हैं तो इसका मतलब है कि आपको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं यह हाइपोथायरॉइड की तरफ भी इशारा करते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है, आपको थकावट के साथ जल्दी-जल्दी सर्दी-खांसी भी होने लगती है। साथ ही आपको बार-बार बाथरुम जाना पड़ता है, प्‍यास लगती है और धुंधला भी दिखाई देने लगता है।

2. पीली आंखें

पीली आंखों का मलतब होता है कि आपको पीलिया हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दिल की बीमारी की भी चेतावनी हो सकती है।

3. चेहरे पर बाल

अगर आपको अपनी जॉलाइन, होंठ के ऊपर और ठुड्डी में बाल दिखाई दे रहे हों तो यह पॉलीसिस्टिक सिंड्रोम की तरफ इशारा हो सकता है। आपको बता दें कि यह एक तरह की हेल्थक प्रॉब्लम है जो महिलाओं के हार्मोन लेवल, पीरियड और ओव्यूडलेशन को प्रभावित करती है। साथ ही ये आपके फर्टिलिटी और प्रेग्नेंसी पर भी असर डालती है।

loading...

4. रैश और छाले

अगर आपके चेहरे पर लाल-लाल दाने हो रहे हैं तो इसका मतलब साफ है कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है। साथ ही यह सीलिएक रोग की तरफ भी इशारा हो सकता है। इस बीमारी में ग्लूपटन युक्त भोजन खाने से दिक्कत होती है। ग्लूहटन गेहूं, जौ और रागी में पाया जाता है।

5. आंखों के नीचे सूजन

अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन और चारों तरफ की स्किन नीली-बैंगनी रंग की हो गई है तो इसका मतलब है कि आपको क्रोनिक एलर्जी है। इसका मतलब है कि आप ज्यादा लंबे वक्त से ऐसी एलर्जी से जूझ रहे हैं जो आसानी से जाने वाली नहीं है। हालांकि यह खून के पतले होने का भी संकेत हो सकता है।

6. काले घेरे

नींद की कमी और टॉक्सिक यानी जहरीला खाना खाने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते है। अगर आपके साथ भी ऐसे हो रहा है तो अब समय आ चुका है कि आप अपने इन डार्क सर्किल को इग्नोर करने की जगह उन्हें सीरियसली लें।

7. छोटे-छोटे मुंहासे

मुंहासे यानी पिंपल्स, उम्र के एक पड़ाव में आते ही हैं और खुद अपने आप चले भी जाते हैं। लेकिन आपको छोटे मुंहासों को इग्नोार नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि इसका मतलब है कि आपके खाने में न्यूोट्रिशन की कमी है, खासतौर पर लो फैटी एसिड, जिंक और विटामिन A जैसे जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर को नहीं मिल पा रहे हैं। इन चीजों की कमी की वजह से ही आपके चेहरे पर छोटे-छोटे सफेद दाने आने लगते हैं।

loading...

Leave a Reply