जानिए… हेयर रिमूवल के लिए वैक्सिंग और शेविंग में से कौन है बेहतर ऑप्शन

Beauty, Health
loading...

अगर किसी भी लड़की से यह पूछा जाए कि क्या वह वैक्सिंग की जगह रेजर का इस्तेलमाल करना पसंद करेंगी तो शायद उनका जवाब ना ही होगा, क्योंकि अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहती हैं कि अपनी बॉडी के हेयर रिमूव करने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करें या फिर शेविंग का। अगर आप भी इस चीज को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं तो अब आपकी इस समस्या का समाधान निकल गया है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, शेविंग हेयर रिमूलव के लिए सबसे सेफ, आसान और हेल्दी तरीका है। हमारे आज के आर्टिकल में हम आपको शेविंग से जुड़े कुछ सामान्य मिथ और उनकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं।

Loading...

1. शेविंग से नहीं आते मोटे बाल

Loading...

अक्सर लड़कियों का कहना होता है कि शेविंग करने से उनके बाल दोबारा काफी जल्दी आ जाते हैं और साथ ही उनके बाल ज्यादा काले और मोटे आते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह रेजर से जुड़ा सबसे बड़ा मिथ है। असल में ऐसा कुछ भी नहीं होता है क्योंकि जब आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं, तो आप बालों को त्वचा की स्तर पर काटती हैं। रेजर बालों की जड़ों पर कुछ भी असर नहीं डालता है और इसी वजह से रेजर आपके बालों को दोबारा उगने को प्रभावित नहीं कर सकता। आपकी बॉडी में बालों का बढ़ना पूरी तरह से आपके हॉर्मोंस पर निर्भर करता है।

2. नहीं होती है त्वचा रुखी

कुछ लड़कियों का ये मानना होता है कि रेजर से त्वचा रूखी हो जाती है लेकिन असल में शेविंग कभी भी आपकी त्वचा को रूखी या फिर परतदार नहीं बनाती है बल्कि शेविंग आपकी त्वचा को पोषण देती है। आपको बता दें कि जब आप शेविंग कर रही होती हैं तो आप अपनी त्वचा की ऊपरी मृत त्वीचा को हटाने का काम करती हैं और अपनी त्वचा के नीचे की नरम और कोमल त्वचा को ऊपर लेकर आती हैं। आपको हमेशा शेविंग करने के बाद अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपकी त्वचा कोमल और लचीली बनती है।

3. तेजी से नहीं बढ़ते बाल

loading...

अगर आप ये सोचती हैं कि शेविंग से आपके बाल तेजी से बढ़ते है तो इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। आपको बता दें कि उम्र के हर स्तर पर हमारे बाल अलग-अलग गति से बढ़ते हैं और साथ ही आपके लिंग और आपके हॉर्मोंस का भी इस पर अहम असर पड़ता है। आपको बता दें कि बगलों के बाल आपकी टांगों के बालों की तुलना में 50 फीसदी अधिक तेजी से बढ़ते हैं।

4. नया रेजर कभी भी नहीं काटता

ज्यादातर लड़कियां इस बात को मान लेती हैं कि नया रेजर ज्यादातर काटता है और पुराना रेजर अच्छा चलता है लेकिन असल में इससे ठीक उलट होता है। आपको बता दें कि आपका पुराना रेजर आपकी त्वचा को ज्यादा परेशान और काट सकता है। साथ ही पुराना रेजर आपको सही शेव भी नहीं दे पाता है जिसके चलते आप रेजर पर ज्यादा जोर डालती है जिसके चलते आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं अगर आप नये रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कोमल और नरमदायक शेव मिलती है।

5. अधिक जोर ना डाले

आपको बता दें कि अगर आपको ऐसा लगता है कि रेजर पर ज्यादा जोर डालने से आपको नजदीकी शेव मिलेगी तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है, बल्कि ज्यादा जोर डालने से आपकी त्वचा कट सकती है। आपको रेजर के ब्लेड को त्वचा के समांतर रखकर शेव करनी चाहिए, इससे आपको शेव करने में आसानी होगी और साथ ही रेजर अपनी पूरी क्षमता से काम कर पाता है। बता दें कि अच्छी और कोमल नजदीकी शेव हासिल करने के लिए आपको आराम से हल्के हाथ से शेव करनी चाहिए।

6. इस तरह नहीं मिल पाएगी नजदीकी शेव

अगर आप एक ही जगह पर बार-बार शेव करती हैं तो इससे आपको नजदीकी शेव नहीं मिलेगी। अगर आपको छोटे बाल हटाने में परेशानी हो रही है तो आपको अपना रेजर बदल लेना चाहिए।

7. रेजर कभी भी उधार ना लें

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति का रेजर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। किसी दूसरे का रेजर इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की समझदारी नहीं है। सबसे पहली बात तो ये पूरी तरह से अन हाइजेनिक है और दूसरी बात ये है कि महिलाओं की हेयर रिमूवल जरूरतें पुरुषों के मुकाबले अलग होती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपना ही रेजर इस्तेलमाल करें। साथ ही भूलकर भी अपने साथी का रेजर बिलकुल भी इस्तेमाल ना करें।

loading...

Leave a Reply