Good News: अब पुरुष भी इन टिप्स की मदद से करें खुद की PERSONAL CARE

Beauty
loading...

भले ही पुरुष अपनी ग्रुमिंग के समानों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन फिर भी उन्हें अपने बाथरूम में या फिर अपने साथ कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए। अपने पास रखी गई इन चीजों से पुरुषों की त्वचा में निखार तो आता ही है लेकिन साथ ही उन्हें त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं। हमारे आज का आर्टिकल खास लड़कों के लिए है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि पुरुषों को अपने पास ग्रुमिंग के लिए क्या-क्या रखना चाहिए।

Loading...

1. डियोड्रेंट

Loading...

अच्छी खुशबू सबको अपनी तरफ खींचती है। इसलिए डियोड्रेंट का प्रयोग करना भी जरूरी है। आपका डियोड्रेंट ऐसा होना चाहिए जो आपके कपड़े पर दाग ना लगाये और साथ ही उसमें ऐसे केमिकल बिलकुल ना हों जो आपकी त्वाचा को नुकसान पहुंचाये। इसलिए आपको अच्छी खुशबू वाला डियोड्रेंट इस्तेमाल करना चाहिए।

2. क्लींजिंग जेल

ये बात एकदम सच है कि चेहरे की त्वचा हमारे शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा मुलायम और संवेदनशील होती है। लड़कियों के मुकाबले लड़को की चेहरे की त्वचा ज्यादा सख्त होती है, ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर सामान्य साबुन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके चेहरे की त्वचा की नमी कम हो जाएगी और साथ ही साथ आपकी त्वचा ड्राई हो जाएगी। इसलिए आपको अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्किट में कई तरह के क्लींजिंग जेल मिलते हैं, आपको बस अपनी तव्चा के हिसाब से क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. मॉइश्चराइजर

कई लड़कों को ऐसा लगता है कि मॉइश्चराइजर सिर्फ उन लड़कों के लिए होता है जिनकी स्किन ड्राई होती है, बल्कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। मॉइश्चराइज का इस्तेमाल सभी के लिए बहुत जरूरी होता है। दरसअल सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, इससे बचने के लिए आपको एसपीएफ15 वाली मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. रेजर

loading...

शेव करने के लिए हर पुरुषों को रेजर की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर रेजर अच्छा नहीं है या फिर पुराने स्टाइल का है तो इसके कारण कट भी लग सकता है या फिर आपकी त्वचा पर संक्रमण हो सकता है। इसलिए आपको आधुनिक वाले (3 या 5 ब्लेड लगे) रेजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो बैटरी वाले ट्रिमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. शेविंग क्रीम

अच्छी और आरामदायक शेव के लिए शेविंग करने से पहले शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करना बेहद जरुरी होता है। दाढ़ी पर रेजर लगाने से पहले अगर शेविंग क्रीम का इस्तेमाल ना किया जाए तो इससे त्वचा सख्त रहती है जिसके कारण कट लगने की संभावना बढ़ जाती है और साथ ही रेजर के संपर्क में आने से त्वचा पर रैशेज भी पड़ सकते हैं। इसलिए हर पुरुष को अपने किट में शेविंग क्रीम जरूर रखनी चाहिए।

6. टूथपेस्ट और टूथब्रश

ये बात हम बचपन से सुनते आएं हैं कि हमें अपने दातों को मजबूत बनाने के लिए अच्छे टूथपेस्ट और टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप सही टूथब्रश और टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे आपके दांत अच्छे से साफ नहीं हो पाते और साथ ही दांतों में संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए आपको ऐसे टूथब्रश का चुनाव करना चाहिए जो मुलायम हो और साथ ही आपके दांतों पर ज्यादा दबाव ना डाले। साथ ही आप ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें सोडियम क्लोराइड हो जो आपके दातों को कैविटी से बचाता है।

7. शैंपू और कंडीशनर

बालों को झड़ने से बचाने के लिए और साथ ही बालों में होने वाली दूसरी समस्याओं से बचाने के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने बालों का सही तरीके से देखभाल करें। आजकल सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपने बालों का खूब ध्यान रखते हैं। ऐसा अक्सर होता है कि ज्यादातर पुरुष बाल धोने के लिए शरीर में लगाने वाले साबुन का ही इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आपको नियमित रूप से अच्छे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। शैंपू और कंडीशनर से स्कैल्प माइश्चराइज हो जाती है और बालों के झड़ने की समस्या भी नहीं होती है।

 

Natural treatment for new hair growth

loading...

Leave a Reply