डायट में हरी सब्जियां जरुर करें शामिल, दूर होंगी कई खतरनाक बीमारियां

Health
loading...

आज के समय में जहां अच्छी सेहत के लिए खुद को टाइम देना एक चैलेंज बन गया है। तो वहीं हर कोई यही सोचता है कि कम समय देकर और सही हेल्दी फूड खाकर अपनी सेहत को दुरुस्त बनाया जाए। इसके लिए लोग कई बार तो डॉक्टर्स और डायटिशियन  से सलाह लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना किसी सलाह के ही आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्हें खाने पीने से आप हेल्दी और स्वस्थ बने रहेंगे। तो इस स्टोरी में हम आपको सेहत के एक ऐसे ही खजाने के बारे में बताने जा रहे हैं…

Loading...

हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये तो हम सभी जानते हैं। हरी सब्जियों में काफी ज्यादा फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मिनरल्स जैसे पौष्टिक चीजे मौजूद होती हैं। इन्हें खाने से शरीर में पेट से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं। हरी सब्जियों में अच्छे मिनरल्स होने की वजह से यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी हमारे शरीर को बचाती हैं।

Loading...

loading...

अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो ऐसे में पालक, सरसों, मेथी कुछ हरी सब्जियां हैं जिन्हें खाना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि हरी सब्जियों में काफी ज्यादा आयरन होता है और आयरन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसलिए खून की कमी में हरी सब्जियां जरुर खाएं।

अपनी डायट में रेगुलर बेसिस पर हरी सब्जियां खाने से हड्डियां भी काफी मजबूत होती हैं। हरी सब्जियां पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे किडनी प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। इसके अलावा लगातार हरी सब्जियां खाने से आपकी स्किन भी अच्छी और जवां बनी रहती हैं।

खाने पीने में लापरवाही करने पर पथरी की शिकायत हो जाती है। ऐसे में अगर अपनी डायट में हरी सब्जियों को शामिल करते हैं तो किडनी में मौजूद एसिड साफ हो जाता है और वह दोबारा जम नहीं पाता। इससे आपकी किडनी की सफाई होने के साथ साथ पथरी का खतरा भी कम हो जाता है।

loading...

Leave a Reply