सुबह उठते ही बिलकुल ना करें ये 5 काम वरना सेहत को होगा भारी नुकसान…

Health
loading...

हम सभी चाहते हैं कि हमारी सुबह की शुरुआत अच्छी हो। यह बात भी हम सभी जानते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत हमारे पूरे दिन के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। अगर हमारे दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा जाता है लेकिन वहीं अगर हमारे सुबह की शुरुआत बुरी हो जाए तो पूरा दिन बेकार जाता है। आपको बता दें कि सुबह की कुछ आदतें हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जो आपको बीमार बना सकती हैं। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है कि ऐसी कौन सी आदते हैं जो आपको सुबह उठते ही बिलकुल नहीं करनी चाहिए।

Loading...

1. धूम्रपान करना

Loading...

वैसे तो धूम्रपान किसी भी वक्त करना अच्छा नहीं होता है लेकिन कई लोगों को सुबह उठते ही धूम्रपान करने की आदत होती है, लेकिन आपको बता दें कि सुबह अठते ही सिगरेट पीना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

2. लड़ाई-झगड़ा करना

चाहे एक रात पहले आपका मूड कितना भी खराब क्यों ना हो लेकिन सुबह की शुरुआत हमेशा अच्छी ही करनी चाहिए। आपको अपने दिन की शुरुआत सकारात्मक करनी चाहिए। सुबह उठते ही किसी के साथ झगड़ा करना सही नहीं है। ऐसा करने से आपका पूरा दिन खराब जा सकता है। साथ ही आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे और हर किसी से बस उलझते ही रहेंगे।

3. मसालेदार खाना

loading...

अक्सर कई लोगों को चटपटा खाने की आदत होती है लेकिन सुबह उठते ही अधिक मसाले वाला खाना नहीं खाना चाहिए। आपको सुबह के वक्त ज्यादा से ज्यादा हल्का और पौष्टिक भरा खाना खाना चाहिए।

4. कॉफी पीना

ज्यादातर लोगों को सुबह-सुबह बेड टी या फिर पॉफी पीने की आदत होती है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सुबह की बेड टी या फिर कॉफी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप सुबह कॉफी पीते हैं तो इससे कॉर्टिसोल (एक हॉर्मोन का नाम, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में सक्रिय भूमिका निभाता है) का लेवल बढ़ जाता है। आपको काम शुरु करने के बाद कॉफी पीनी चाहिए, ऐसा करना फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े: सुबह ‘बेड टी’ पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, अनजाने में इन बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं आप

5. इधर-उधर पड़े रहना

हम में से ज्यादातर लोगों को सुबह उठना पसंद नहीं होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो सुबह बिस्तर से उठने के बाद इधर-उधर लेट जाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना गलत आदत होती है। ऐसा करने से आपकी नींद पूरी होने के बाद भी आप फ्रेश महसूस नहीं कर पाते हैं।

loading...

Leave a Reply